Friday, January 18, 2013

पैड की उपपोगीता



पैड बगेर की विश्व की कल्पना हो शकती है ? पैड के बिना हमारा जीवन संभवही नही . पैड हमे इतना कुछ देता है की उसका मोल करना मुश्किल हि नही नामुमकिन है .पैड से ही हमारा जीवन संभव है ओर पेड बिना जीना असंभव है . पेड हमे खाना-पानी ओर सुद्ध वायु देता है .

हम जानते है के की हमारे जीवन के लीए ओक्सीजन वायु कितना जरूरी है . पैड कार्बन डाइओक्साइड को ग्रहन कर ओक्सीजन वायु को मुक्त करता है . एक तरह से वो हमारे लीए छन्नी का काम करता है . बढते वायु प्रदुशन से कार्बन डाइओक्साइड स्तर दिन-प्रतिदिन बढता जाता है . इस खतरे को रोकने के लीए हमे ज्यादा से ज्यादा पैड बो ने चाहिये ओर उसका रख रखाव करना चाहीये .

हमारे खाने की बडी आत्र हमे पेड के द्रारा मीलती है . फले हमे प्रतिदिन के पोशक तत्व की बडी आत्र की आपुर्ती करते है . विटामीन ओर मीनरलस के बिना हमारा स्वास्थय बिगड शकता है .कुदरती रुप से इसे पाने के लीए पैड एक आत्र जरीया है.

वापु ओर आहार जीतना ही पानी का हमारे जीवन मै महत्व है . पानी के बिना हमारा जीवन शक्य ही नही . बारीस को लाने मै पैड की अहम भुमीका है . मैदानी इलाके उकाबले घने पैड वाले इलाके मै ज्यादा बारीस होती है . सुद्ध पानी की बडी आत्रा हमे बारीस के जरीये ही ईलती है . इसी वजह से हमे पेडो का जतन करना चाहीये .

तेज बारीस अपने साथ मीट्टी भी बहाके ले जाती है . इस मीट्टी के साथ जमीन के पोशक तत्व भी बह जाते है जो की धन-धान्य के उत्पादन के लीए जरूरी है .यह सीलसीला लंबा चला तो अंत मे भुमी बंजर हो जाती है . पैड की जडे मीट्टी को बहने से रोकती है ओर भुमी को बजर होने से भी .

पेड रेगीस्तान को भी आगे बढता हुआ रोकते है . रेगीस्तानी बालु वाली हवा ए अच्छी जमीन के उपर अपना स्तर बनाके उसे भी बीन उपजाउ बनाती है ओर एक समय के बाद वो भी रेगिस्तान मे तबदील हो जा ता है .

इस तरह पैड हमारे जीवन के लीए बहुती उपयोगी होते है ओर हमे उनका जतन करना चाहीये .
******

No comments:

Post a Comment